डेंगू के मच्छर की रोकथाम के लिए कीटनाशक दवाओं के छिड़काव हेतु प्रार्थना पत्र।

सेवा में,
स्वास्थ्य अधिकारी महोदय,
नगर निगम पालिका,
बरेली, उत्तर प्रदेश।

विषय – डेंगू के मच्छर की रोकथाम के लिए कीटनाशक दवाओं के छिड़काव हेतु प्रार्थना पत्र।

महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं चंदन शर्मा बरेली के स्वरूप नगर मोहल्ले का निवासी हूं। इस पत्र के माध्यम से मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरे क्षेत्र में पिछले कुछ हफ्तों से मच्छरों का आतंक बढ़ता जा रहा है। जिससे मोहल्ले के समस्त निवासियों को अत्यंत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


मच्छरों से होने वाले रोगों से आप भलीभांति अवगत है। इस समय डेंगू के मच्छर पूरे शहर में तेजी से फ़ैल रहे हैं। ऐसे में नगर निगम द्वारा शहर में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। परंतु मेरे क्षेत्र में कई महीनों से कीटनाशक दवाओं का छिड़काव नहीं किया गया है। मच्छरों का आतंक इस प्रकार बढ़ गया है कि रात में सोना भी मुश्किल हो गया है। बच्चों को घर से बाहर खेलने के लिए भी मना कर दिया गया है। ताकि डेंगू के मच्छर और अधिक भयंकर रूप ना ले लें। पूरे इलाके में दहशत की स्थिति बनी हुई है।


महोदय, स्थिति यह हो चुकी है कि मोहल्ले के एक बुजुर्ग व दो छोटे बच्चे डेंगू के शिकार हो चुके है। इसके अतिरिक्त अन्य लोगों में भी मलेरिया, चिकुनगुनिया तथा डेंगू के लक्षण देखे जा रहे हैैं। इस शिकायती पत्र से पहले भी मेरे क्षेत्र के कुछ निवासियों द्वारा सफाई कर्मचारियों तथा मोहल्ले के विधायक को इस बात की जानकारी दी गई थी। किन्तु अत्यंत खेद का विषय है कि उनके द्वारा हमारी बात पर किसी प्रकार का विशेष ध्यान नहीं दिया गया। साथ ही अब तक क्षेत्र में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव नहीं किया गया। जिसके कारण डेंगू के मच्छर प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है।

अतः मेरा व मेरे क्षेत्र के समस्त निवासियों की ओर से आपसे विनम्र निवेदन है कि आप मेरे इस शिकायती पत्र पर उचित कार्यवाही करने की कृपा करें। व अति शीघ्र स्वरूप नगर मोहल्ले (क्षेत्र) में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करवाने का प्रयास करें। ताकि हम पुनः भय मुक्त होकर घर से बाहर निकल सकें।


इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।
सधन्यवाद।

भवदीय,
चंदन शर्मा,
स्वरूप नगर,
बरेली, उत्तर प्रदेश।
दिनांक…..

Rate this post
अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment