कृषि मंत्री को पत्र कैसे लिखें।

सेवा में,
आदरणीय मंत्री महोदय,
कृषि विभाग,
झारखंड।

विषय – किसानों की दशा को सुधारने के संदर्भ में पत्र।

महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं भारतवर्ष का एक जिम्मेदार नागरिक हूं। मैं आपके मंत्रालय द्वारा विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु आपका तथा आपके विभाग का धन्यवाद करता हूं। इसके साथ ही मैं आपका ध्यान क्षेत्र में किसानों की दशा की ओर आकर्षित करना चाहता हूं।

महोदय, कृषि विभाग द्वारा किसानों को दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ पूर्ण रूप से समस्त किसान समाज को नहीं मिल पा रहा है। अधिकांश किसानों के अशिक्षित होने के कारण फसल बीमा योजना या किसान क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधा से किसान वंचित रह जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त हमारे क्षेत्र में कृषि विभाग द्वारा जैविक खेती हेतु दी जाने वाली प्रशिक्षण सुविधा का नामों निशान भी नहीं है। दूसरी ओर, किसानों के लिए स्वास्थ्य कार्ड भी जारी नहीं कराए गए हैं। ऐसे में किसानों के जीवन में उन्नति का मार्ग प्रशस्त करना अत्यंत कठिन है।

अतः मेरा आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप हमारे क्षेत्र के किसानों के लिए आवश्यक योजनाओं को क्रियान्वन करने का प्रयास करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि किसानों को मिलने वाली प्रत्येक सुविधा हर एक किसान परिवार को प्राप्त हो। इसके लिए किसान समाज आपका सदैव आभार मानेगा।

सधन्यवाद।

प्रार्थी,
दिनेश चौहान।
किसान समाज का सदस्य,
झारखंड।
दिनांक……

Rate this post
अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment