शाहुनगरी कोल्हापुर में भयंकर आवाज करने वाले पटाखे असमय बजाए जाने के कारण वहां के निवासी त्रस्त है इस संदर्भ में अमित कविता पाटिल स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिखिए।

सेवा में,
मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी,
नगर निगम कार्यालय,
शाहूनगरी, कोल्हापुर।

विषय- पटाखे असमय बजाए जाने के कारण शिकायती पत्र।

महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मेरा नाम शांति कुमारी है। मैं शाहूनगरी, कोल्हापुर की गली नंबर 2 की निवासी हूं। मैं मेरे घर में कम्प्यूटर शिक्षण सेंटर का व्यवसाय करती हूं। जिसके चलते मेरे सेंटर पर कम्प्यूटर सीखने वाले विद्यार्थियों की भीड़ लगी रहती है। प्रातः काल 9 बजे से शाम 8 बजे तक सेंटर पर अलग अलग विद्यार्थियों के बैच लगते है।
महोदय, किसी भी प्रशिक्षण को सीखने के लिए ध्यान केंद्रित करना परम आवश्यक होता है। परंतु मेरे सेंटर के आस पास के इलाके में असमय पटाखे फोड़े जा रहे है। जिसके कारण मेरे सेंटर पर कम्प्यूटर सीखने के लिए आने वाले समस्त विद्यार्थियों को अत्यंत असुविधा हो रही है। मेरे सेंटर पर अनेक विद्यार्थियों द्वारा इस असुविधा की शिकायत की जा रही है। पटाखों की तेज आवाज के कारण वह अपना ध्यान प्रशिक्षण में नहीं लग पा रहे हैैं। यह वातावरण कम्प्यूटर सीखने के लिए आने वाले नए विद्यार्थियों को भी अनुचित रूप से प्रभावित कर रहा है। उनके अनुसार, असमय तेज आवाज करने वाले पटाखे फोड़े जाने पर, प्रशिक्षण प्राप्त कर पाना बेहद कठिन होगा।
इसके अतिरिक्त, शाहूनगरी, कोल्हापुर में रहने वाले अन्य निवासी भी इस समस्या से पीड़ित हैं। रात के समय भी पटाखों की आवाजें आती हैं। जिससे समस्त निवासियों का रात में सोना भी दुर्लभ हो चुका है। पटाखे बजाए जाने का कोई विशेष कारण अभी तक शाहुनगरी के समस्त निवासी समझ नहीं सके है। ऐसे में, स्कूल, कॉलेज में पढ़ाई करने वाले छात्रों को भी पढ़ने में मुश्किल हो रही हैं। इस समय कई छात्रों के विद्यालय की परीक्षाएं शुरू हो गई है, उनके लिए यह समय ध्यान पूर्वक पढ़ने का है, लेकिन पटाखों की आवाजों के कारण उनका ध्यान केंद्रित कर पाना कठिन है। यह उनके परीक्षा के परिणाम को भी प्रभावित करेगा। पटाखों की आवाजें बेहद तेज होने के कारण यह ध्वनि प्रदूषण तथा साथ ही वायु प्रदूषण को भी बढ़ावा दे रहा है।
अतः समस्त शाहुनगरी निवासियों की ओर से आपसे अनुरोध है कि कृपया हमारे इलाके में असमय फोड़े जा रहे है पटाखों पर रोक लगवाने का प्रबंध करें।
इसके लिए हम आपके सदैव आभारी रहेंगे।
सधन्यवाद।

भवदीय,
शाहुनगरी के समस्त निवासी,
दिनांक……

5/5 - (1 vote)
अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment