विद्यालय के प्रधानाचार्य को खेलकूद व्यवस्था सुचारू रूप से करवाने हेतु प्रार्थना पत्र।

सेवा में,
श्री मान प्रधानाचार्य जी,
जे. वी. एस. इंटर कॉलेज,
मेरठ।

विषय- विद्यालय में खेलकूद व्यवस्था सुचारू रूप से करवाने हेतु।

महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार है कि हम सभी छात्र आपके विद्यालय के नवमी कक्षा में अध्ययनरत है। हम आपको इस पत्र के माध्यम से सूचित करना चाहते है कि विद्यालय में खेलकूद व्यवस्था को लेकर हम छात्रों को अनेक असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।
महोदय, विद्यालय में खेलकूद वेला का समय मात्र 15 मिनट निर्धारित है। जिसमें सभी छात्र मिलकर यदि कोई खेल खेलते है तो एक खेल भी निश्चित रूप से पूरा नहीं कर पाते है। साथ ही क्रिकेट, फुटबाल, टेनिस बॉल, बैडमिंटन जैसे सबंधित खेलों के सामान भी अपर्याप्त है। हमारे कक्षा के अनेक छात्रों की रुचि चेस व कैरम जैसे खेलों में है। यदि आप उनके लिए इन खेलों से संबंधित सामग्री उपलब्ध कराएंगे तो यह छात्र इन खेलों में अपना बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त खेलकूद सम्बन्धी विभिन्न प्रतियोगिताओं का हर वर्ष भिन्न भिन्न स्तर पर आयोजित की जाती है। जिसमें हमारा विद्यालय आज तक कोई स्थान प्राप्त नहीं कर पाया है। यदि खेलकूद की व्यवस्था उचित प्रकार से प्रदान की जाएंगी तो छात्र राज्य स्तरीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल प्रतियोगताओं में भी विद्यालय का नाम रोशन करने का प्रयास करेंगे।
आप जानते ही है कि पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद भी छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। खेल एक ऐसी क्रिया है जिसके माध्यम से शारीरिक तथा मानसिक दोनों रूपों का समुचित विकास किया जा सकता है।
महोदय, इसके अतिरिक्त छात्रों को खेल सम्बन्धी प्रशिक्षण देने की भी व्यवस्था होनी चाहिए। जिससे छात्रों के खेल से संबंधित ज्ञान में भी वृद्धि हो सकेगी। अतः आपसे अनुरोध है कि आप विद्यालय के खेलकूद वेला का समय आवश्यकता अनुसार बढ़ाने का प्रयास करें तथा खेलकूद संबंधित सामान को उपलब्ध कराने का कष्ट करें।
हमें उम्मीद है कि आप हम सभी छात्रों के हित के लिए खेलकूद व्यवस्था को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने का प्रयास करेंगे। तथा हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद में भी अच्छा प्रदर्शन करके दिखाएंगे। इसके लिए हम सभी छात्र आपके सदा आभारी रहेंगे।
सधन्यवाद।

आपके आज्ञाकारी,
कक्षा नवम के सभी छात्र।
दिनांक…

अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment