मनरेगा के तहत कार्य पाने के लिए प्रार्थना पत्र।

सेवा में,
श्रीमान पंचायत सचिव महोदय,
बांदा पंचायत,
हजारीबाग जिला,
झारखंड।

विषय- मनरेगा के तहत कार्य पाने के लिए प्रार्थना पत्र,

महोदय,
सभी जानते है कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा मनरेगा योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से ग्रामीण मजदूरों को उचित रोजगार प्राप्त हो सके। इसके साथ ही वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण भी कई मजदूर बेरोजगार हो गए। इन्हीं मजदूरों में से मैं रमेश कुमार बांदा पंचायत के अन्तर्गत गोरा गांव का निवासी हूं।

कोरोना वायरस के संक्रमण से पहले मैं गाजियाबाद में मजदूरी का कार्य करता था। परंतु महामारी व लॉकडॉउन के चलते मुझे मजदूरी के कार्य से निकाल दिया गया। तत्पश्चात् मैं गांव वापस आ गया। अब मेरे पास आय का कोई स्त्रोत नहीं बचा है। ऐसे में मनरेगा के तहत कार्य पाने के लिए मैं आवेदन करना चाहता हूं। ताकि अपने परिवार का भरण पोषण कर सकूं। मैंने मनरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त कर ली है।


इसके अतिरिक्त मनरेगा योजना के तहत कार्य करने के लिए आवश्यक योग्यता में 18 वर्ष की आयु से अधिक तथा मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति ही कार्य कर सकते है। इन नियमों के अनुसार, मैं 32 वर्ष की आयु का स्वस्थ व्यक्ति हूं। व समस्त कार्य करने के लिए शारीरिक व मानसिक रूप से सक्षम हूं।

मनरेगा जॉब कार्ड की प्राप्ति हेतु मैंने समस्त दस्तावेज जैसे – परिवार राशन कार्ड, परिवार के वयस्क सदस्यों की फोटो, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, आय प्रमाण पत्र आवदेन पत्र के साथ सत्यापन हेतु संलग्न कर दिए हैं।


अतः मेरा आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप मुझे मनरेगा के तहत कार्य प्रदान करने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।


सधन्यवाद।

भवदीय,
रमेश कुमार,
हस्ताक्षर…..

गोरा गांव,
बांदा पंचायत।
झारखंड।
दिनांक…..

1/5 - (1 vote)
अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment

x