विद्यालय में बैडमिंटन के प्रशिक्षण का प्रबंध करवाने की प्रार्थना करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए।

सेवा में,

श्री मान प्रधानाचार्य जी,

लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज,मथुरा।


विषय – विद्यालय में बैडमिंटन के प्रशिक्षण का प्रबंध करवाने हेतु प्रार्थना पत्र।


महोदय,         

सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं आशु गुप्ता आपके विद्यालय का कक्षा नवम का छात्र हूं। मेरे कक्षा के समस्त विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय में बैडमिंटन के प्रशिक्षण का प्रबंध करवाने की प्रार्थना हेतु आपको यह पत्र लिखा जा रहा है। मान्यवर, आप जानते ही है कि खेलों का जीवन में अत्यंत महत्व होता है। एक बालक को स्वस्थ रहने के लिए खेल की अत्यंत आवश्यकता होती है। खेल ही एक ऐसा साधन जिसके माध्यम से मानव शरीर का पूर्ण विकास हो पाता है। ऐसे में मेरी कक्षा के अधिकांश विद्यार्थियों की रुचि खेलकूद में अधिक है। पढ़ाई के साथ-साथ खेल सम्बन्धी प्रशिक्षण की जरूरत का भी हमें आभास होता है। यूं तो विद्यालय के अन्तर्गत विभिन्न खेल खेले जाते है। साथ ही विद्यालय में खेलकूद संबंधित आवश्यक साधन भी उपलब्ध है। किन्तु मेरी कक्षा के विद्यार्थी बैडमिंटन के खेल में अधिक रुचि लेते है।

ऐसे में हम सब ने मिलकर यह विचार किया है कि इस खेल में उच्च स्तर पर सफलता प्राप्त करने हेतु हमें अच्छे स्तर पर बैडमिंटन के प्रशिक्षण की आवश्यकता है। जिसके द्वारा हम कुशल एवं अनुभवी बैडमिंटन ट्रेनर के माध्यम से बैडमिंटन के खेल में उपलब्धि हासिल कर सकते है। इसके अतिरिक्त राज्य व राष्ट्रीय स्तर की बैडमिंटन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।

अतः आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप हमारे विद्यालय में उचित बैडमिंटन के प्रशिक्षण का प्रबन्ध कराने का कष्ट करें। हम आपको विश्वास दिलाते है कि इस खेल के कारण हमारी पढ़ाई पर अनुचित प्रभाव नहीं पड़ेगा।

इसके लिए हम आपसे सदैव आभारी रहेंगे।

सधन्यवाद।


आपके आज्ञाकारी शिष्य,

कक्षा नवम के सभी छात्र,

दिनांक……..

अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment