अपने मोहल्ले के पोस्टमैन की कार्यशैली का वर्णन करते हुए पोस्टमास्टर को शिकायती पत्र लिखिए।

सेवा में,
माननीय पोस्टमास्टर महोदय,
ऊधम सिंह नगर,
काशीपुर,
उत्तराखंड।
दिनांक………

विषय- मोहल्ले के पोस्टमैन की अव्यस्थित कार्यशैली की शिकायत हेतु पत्र।

महोदय,
निवेदन इस प्रकार है कि मैं नीरज गुप्ता काशीपुर के मोहल्ला गंज क्षेत्र का निवासी हूं। मेरे मोहल्ले में पदस्थ पोस्टमैन की अव्यवस्थित कार्यप्रणाली के कारण मेरे क्षेत्र के अधिकतर लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह अपने कार्य के प्रति लापरवाही के साथ-साथ मोहल्ले के निवासियों से दुर्व्यवहार का भी प्रयोग करते हैं।
मैं आपका ध्यान आकर्षित करते हुए बताना चाहता हूं कि कुछ समय से मेरे घर पर पहुंचने वाले पत्र समय पर घर तक नहीं पहुंच रहे हैैं। साथ ही मेरे बहुत से पत्रों के गायब होने की भी आंशका रही है। एक सप्ताह पहले मेरे मित्र ने लखनऊ से मुझे 5000/- रुपए का मनीऑर्डर भेजा था। यह ऑर्डर मुझे गत दो दिन पूर्व प्राप्त हुआ। मनीऑर्डर में इतना विलंब व्यवस्था के अनुरूप नहीं है। इस लापरवाही से मुझे अत्यंत परेशानी का सामना करना पड़ा है।
इसके अतिरिक्त मेरे मोहल्ले के अन्य व्यक्तियों को भी पदस्थ पोस्टमैन से परेशानी है। उनके अनुसार भी वह पत्रों को समय पर प्रेषित नहीं करते हैं। हमनें एक से अधिक बार पोस्टमैन को उनकी लापरवाही के विषय में सूचित किया है परन्तु उनके द्वारा सदैव बुरा व्यवहार किया गया तथा अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं किया गया। पदस्थ पोस्टमैन के द्वारा हमें यह चेतावनी भी दी गई है कि यदि हम उनकी इस अव्यवस्थित कार्यप्रणाली की शिकायत हेड पोस्ट ऑफिस के मुख्य अधिकारी से करते है तो वह हमारे ऑर्डर व आवश्यक पत्रों को हम तक पहुंचाने का जिम्मेदारी पूरी नहीं करेंगे। परंतु इसके बावजूद यह जानकारी आप तक पहुंचाना मेरा कर्तव्य है। व आपके संज्ञान में लाने के लिए यह शिकायती पत्र आवश्यक है। इस शिकायत की उचित जांच हेतु आप मुहल्ले में आकर निवासियों से पूछताछ भी कर सकते है।
अंततः मेरी आपसे विनम्र प्रार्थना है कि आप पोस्टमैन के प्रति उचित कार्यवाही का निर्णय लें। जिससे कि वह अपने कार्य के प्रति ईमानदारी से सजगता दिखाएं।
सधन्यवाद।

भवदीय,
नीरज गुप्ता,
समस्त मुहल्ले निवासियों सहित।
मुहल्ला गंज क्षेत्र,
काशीपुर।

4/5 - (1 vote)
अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment