आप एक साइकिल खरीदना चाहते हैं। अपने पिता को एक पत्र लिखिए जिसमें साइकिल खरीदने के लिए कुछ रुपए भेजने के लिए उनसे अनुरोध कीजिए

गांधी नगर,
C- block
बरेली।

दिनांक…….

पूजनीय पिता जी,
आपको सादर प्रणाम।

आशा करता हूं कि आप वहां सकुशल होंगे। बहुत दिनों से आपका पत्र प्राप्त नहीं हुआ था, अवश्य ही आप अपने कार्य में व्यस्त होंगे। मैं और मां यहां सकुशल से है आप हमारी चिन्ता नहीं कीजिएगा।

पिता जी, मेरी आपसे एक विनम्र प्रार्थना है। आप जानते है कि मेरा विद्यालय घर से 7 मील दूर है। तथा घर से विद्यालय जाने में मुझे आधे घंटे का समय लग जाता है। जिसके कारण मुझे विद्यालय के समय से आधे घंटे पूर्व निकलना पड़ता है। इसी प्रकार विद्यालय से घर वापस आते समय मुझे आधे घंटे का समय लग जाता है। साथी ही गर्मियों की तेज धूप में विद्यालय से आते समय मैं बहुत थक जाता हूं और उसके पश्चात मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता है। विद्यालय से आने के बाद पूरे दिन थकान महसूस होती है व पैरों में भी दर्द का आभास होने लगता है।

पिताजी, यदि मेरे पास एक साइकिल होगी तो मेरे समय की भी बचत होगी व शारीरिक थकान भी नहीं होगी। मुझे विद्यालय के लिए अधिक समय पूर्व नहीं निकलना पड़ेगा व विद्यालय से घर भी जल्दी वापस आ पाऊंगा। मुझे विश्वास है कि आप मेरी परिस्थिति को देखते हुए मेरी इस प्रार्थना पर सहमति प्रदान करेंगे। बाजार में सस्ते दाम की भी साइकिले मौजूद हैं। मेरे लिए सस्ते दाम की साइकिल भी सुविधा पूर्ण रहेगी।

कृपया मुझे ₹1000 भेजने की कृपा करें ताकि मैं एक साइकिल खरीद सकूं।

आदर सहित।
आपका स्नेही पुत्र,
राम।

1/5 - (1 vote)
अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment