सरस्वती शीला नगर में रिक्त हिन्दी टीचर के लिए आवेदन पत्र।

सेवा में,
माननीय प्रधानाचार्य जी,
सरस्वती शीला विद्यालय,
लोहरदगा, झारखंड।

विषय- हिन्दी अध्यापक के लिए आवेदन हेतु पत्र।

महोदय,
गत दो दिन पहले मैंने दैनिक जागरण समाचार पत्र में सरस्वती शीला विद्यालय में हिन्दी विषय के अध्यापक की नियुक्ति के संदर्भ में प्रकाशित विज्ञापन पड़ा। इसी संबंध में रिक्त हिन्दी अध्यापक की नियुक्ति हेतु मैं अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत कर रहा हूं। हिन्दी विषय के अध्यापक के लिए मेरी शैक्षिक योग्यता निम्नवत है –
महोदय, मैंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, झारखंड से दसवीं की परीक्षा 80% अंको से उत्तीर्ण की है। तथा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सूरत से बारहवीं की परीक्षा 78% अंको से उत्तीर्ण की है। इसके पश्चात, बी. ए. स्नातक की शिक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय से हिंदी साहित्य, राजनीतिक विज्ञान, मनोविज्ञान विषयों से संपन्न की है।
इसके अतिरिक्त, मैंने बी. एड. की परीक्षा भी लखनऊ विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है।
मैंने विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित विभिन्न हिन्दी भाषा से संबंधित प्रतियोगताओं में जैसे – हिन्दी कविता लेखन, कहानी लेखन, निबंध लेखन में भाग लिया है। इन सभी प्रतियोगताओं में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया है। मैंने राज्य स्तर पर भी अनेक विषयों में हिन्दी कविता लेखन का कार्य किया है। इससे प्रभावित होकर हिन्दी साहित्य सम्मेलन की ओर से मुझे कई बार सम्मानित भी किया गया है। यह प्रतिक्रियाएं मेरी हिन्दी भाषा में निपुणता को दर्शाती है।
मुझे हिन्दी अध्यापक के रूप में अनुभव भी प्राप्त है। वर्ष 2018 से लेकर 2020 तक मैंने झारखंड के नूतन इंटर कॉलेज में हिन्दी अध्यापक के पद पर कार्य किया है। परंतु किसी विशेष कारणवश मुझे शहर से बाहर जाने के कारण अपना अध्यापक पद त्यागना पड़ा।
अतः आपसे निवेदन है कि मेरी योग्यताओं को ध्यान में रखते हुए मेरे आवदेन पत्र को स्वीकार करें व अपने उचित निर्णय से अवगत कराने की कृपा करें। मैं अपने आवेदन पत्र के साथ अपने समस्त शैक्षिक दस्तावेजों के प्रमाण पत्र, मूल निवास, पहचान पत्र व चरित्र प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि संलग्न कर रहा हूं।
मै आशा करता हूं कि आप मेरे आवदेन पत्र पर विचार करके मुझे हिन्दी अध्यापक के पद पर नियुक्त करेंगे। मैं अपनी हिन्दी साहित्य की प्रतिभा से यथासंभव आपको संतुष्ट करने का प्रयास करूंगा। साथ ही विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन प्रदान करूंगा।
सधन्यवाद।

भवदीय,
अशोक पाल,
बसंत नगर, झारखंड।
दिनांक….
संलग्न.. 7 प्रमाणपत्र।

अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment