एक पत्र में अपने पिता को बताइए कि आप माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद क्या करना चाहते हैं

मोहन दास गली,
रूंडकी।

दिनांक….

पूजनीय पिता जी,
आपको सादर नमस्कार।

आशा करता हूं कि आपका स्वास्थ्य पहले से अब बेहतर होगा। मैंने आपको अपने माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद की योजना के विषय में बताने के लिए पत्र लिखा है।

पिता जी, गत सप्ताह आपने मुझे जो पत्र लिखा था। उसमें आपने मेरी शिक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की थी। आपका यह भी पूछना था कि माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात् आगे मेरी क्या करने की इच्छा है। परीक्षाओं की तिथि नजदीक आ चुकी हैं। मैंने अपने पाठ्यक्रम को पूर्ण रूप से पड़ लिया है। मैं पूर्णता कोशिश कर रहा हूं कि इस वर्ष मैं अपनी परीक्षाओं में अच्छे अंकों से सफलता प्राप्त कर सकूं।
इसके पश्चात, परीक्षाओं में बेहतर परिणाम मिलने के बाद मै बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहता हूं। आप जानते है कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय देश के शीर्ष प्रबंध संस्थानों में 28वें स्थान पर है। वहां से शिक्षा ग्रहण करने के साथ साथ मेरा व्यक्तिक विकास भी सम्भव हो पाएगा।

आप जानते है कि मैंने माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में संगीत का विषय चयनित किया है। मैं एक संगीत कलाकार बनना चाहता हूं। साथ ही संगीत के अध्यापक के तौर पर समाज में संगीत का ज्ञान फैलाना चाहता हूं। इसके लिए मुझे विश्वविद्यालय से संगीत में स्नातक स्तर पर अध्ययन करना पड़ेगा। अतः मैंने सोचा है कि अभी सर्वप्रथम हिंदू विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर पर अध्ययन करना उचित होगा।
मुझे आशा है कि आप मेरे विचारों से सहमत होंगे।
आप मेरे विचारो पर अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दीजिएगा।
आदर सहित,
आपका स्नेही पुत्र,
निर्भय।

अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment