आपकी परीक्षा कुछ ही दिनों में होनेवाली है, लेकिन आपकी तैयारी अच्छी नहीं है। अपने पिता को एक पत्र लिखिए जिसमे अगले वर्ष परीक्षा में शरीक होने की अनुमति के लिए उनसे अनुरोध कीजिए

रोशन नगर,
C- ब्लॉक
फैज़ाबाद।

दिनांक….

पूजनीय पिता जी,
आपको सादर नमन।

आशा करता हूं कि आप सकुशल होंगे। मुझे आपको अपने अध्ययन के विषय में महत्वपूर्ण बात बतानी है। साथ ही आपसे एक विनम्र विनती भी करनी है।

पिताजी, मैंने आपको यह बताने के लिए पत्र लिखा है कि इस वर्ष मेरी परीक्षा 5 अप्रैल 20.. से आरंभ ही होने वाली है। इस प्रकार परीक्षा की तिथि अत्यंत निकट है। और मैंने अपनी परीक्षा के लिए किसी भी प्रकार की विशेष तैयारी नहीं की है। पूरे वर्ष मैं कई तरह की परेशानियों में व्यस्त रहा। पाठ्यक्रम पड़ने के बावजूद भी परीक्षा के समय में मैं सब कुछ भूल गया हूं। मुझे भय हैं कि यदि इस प्रकार की स्थिति में मैंने इस वर्ष परीक्षा दी तो मेरा परिणाम अनुचित ही रहेगा।

मैं जानता हूं कि यह खबर सुनकर आपको व माताजी को अवश्य दुःख प्राप्त होगा। किन्तु मुझे इस खबर से आपको अवगत कराना भी आवश्यक हैं। मुझे दुःख के साथ यह कहना पड़ रहा है कि इस वर्ष मैं परीक्षा देने में असमर्थ हूं। कृपया आप मुझे अगले वर्ष की परीक्षाओं में शरीक होने की अनुमति प्रदान करें। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि अगले वर्ष की परीक्षा में मैं सफलता प्राप्त अवश्य करूंगा।
आदर सहित,
आपका पुत्र
रवि।

अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment